NAAC निरीक्षण में ए प्लस ग्रेड पाने के लिए तैयार है सीसीएसयू

मेरठ : राष्ट्रीय मूल्यांकन व प्रत्यायन परिषद (NAAC) निरीक्षण में ए प्लस ग्रेड पाने के लिए चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय काफी लंबे समय से जुटा हुआ है। मार्च के प्रथम सप्ताह में विश्वविद्यालय में NAAC निरीक्षण होना है। इसके लिए विश्वविद्यालय में साफ सफाई और अन्य सभी सुविधाओं का खास ध्यान रखा जा रहा है।

सभी विभागों की कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य कर दी गई है।

NAAC निरीक्षण में कोई नकारात्मक बिंदु ना रहे इसके लिए विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो० संगीता शुक्ला द्वारा सभी विभागों को कई निर्देश दिए गए हैं ,जिसमे छात्रों की उपस्थिति सहित साफ-सफाई और और अन्य सभी सुविधाओं पर ध्यान देने को कहा गया है।

 

दोबारा खोली गई चार साल से बंद पड़ी कैंटीन

चार वर्ष पूर्व कुछ दिक्कतों के चलते परिसर एवं सर छोटू राम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की दोनो कैंटीन को विश्वविद्यालय द्वारा बंद कर दिया गया था।

अक्षय बैंसला सहित अन्य छात्र कैंटीन खुलवाने को लेकर काफी लम्बे समय से निरंतर प्रयास करते रहे हैं,इसके लिए विश्वविद्यालय एवं कुलाधिपति को कई बार ज्ञापन भी दिए जा चुके हैं।

20 फरवरी 2023 को विश्वविद्यालय की कैंटीन का कुलपति संगीता शुक्ला द्वारा विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो एन के तनेजा एवं प्रो० एच एस सिंह की उपस्थिति में शुभारंभ किया गया।

 

 

दोबारा हो रहा है सड़को का निर्माण

विश्वविद्यालय की टूटी हुई सड़को से विश्वविद्यालय के लिए नकारात्मक बिंदु ना रहे इसलिए अंदर के रास्तों में हो रहे गड्ढों को भर कर सभी रास्तों का पुनः निर्माण कराया जा रहा है। रास्तों के साथ फुटपाथ की मरम्मत और उनकी सफाई भी की जा रही है।

 

ललित कला विभाग द्वारा बढ़ाई जा रही है विश्वविद्यालय की सुंदरता

ललित कला विभाग के छात्र विश्वविद्यालय की अलग-अलग जगहों पर चित्रकारी और अपनी कला का प्रदर्शन कर विश्वविद्यालय की सुंदरता में चार चांद लगा रहे हैं। छात्रों ने दीवारों पर महापुरुषों के चित्र के साथ-साथ अन्य कई चीजों की चित्रकारी की है।

अपनी कला को निखारने के साथ-साथ विश्वविद्यालय की सुंदरता में योगदान देने का छात्रों के लिए यह सुनहरा अवसर है

 

परिसर में बनाया गया सेल्फी प्वाइंट

विश्वविद्यालय के प्रवेश द्वार के पास ही “I Love CCSU” नाम से सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है। इस सेल्फी प्वाइंट से परिसर एवं सम्बद्ध कॉलेजों के छात्रों में काफ़ी उत्साह देखने को मिला है।
प्रेक्षग्रह के सामने बनाए गए इस सेल्फी प्वाइंट ने विश्वविद्यालय की सुंदरता को और ज्यादा बढ़ा दिया है।

 

खेल मैदान में किया जा रहा है बदलाव

विश्वविद्यालय खेल परिसर के अंदर की दीवारों को अनेकों तरह के रंगों से रंगाया गया है और अलग-अलग खेलो के लिए निर्धारित जगहों पर नए उपकरण उपलब्ध करा दिए गए हैं। मैदान के बाहर नया बोर्ड भी लगा दिया गया है।खेल परिसर में घास की कटाई के साथ-साथ सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

 

विश्वविद्यालय में कराया गया मॉक नैक निरीक्षण

आगामी NAAC निरीक्षण की सभी तैयारियां का जायजा लेने के लिए विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो० संगीता शुक्ला,पूर्व कुलपति प्रो० एन के तनेजा,प्रो० एच एस सिंह समेत चार कुलपतियों ने सोमवार को विश्वविद्यालय में मॉक नैक किया।

विभागाध्यक्षों की बैठक में प्रो० एच एस सिंह ने सभी को सुझाव दिया है की सभी विभाग अपनी उपलब्धियों का प्रस्तुतिकरण कर अपने विभाग को आकर्षक बनाएं।

वही प्रो० तनेजा ने NAAC टीम का स्वागत भारतीय परंपरा से करने का सुझाव दिया है

प्रो० संजीव शर्मा का कहना है की प्रस्तुतिकरण में मुख्य बिंदू पर विशेष ध्यान दिया जाए।

 

 

 

 

 

 

1 thought on “NAAC निरीक्षण में ए प्लस ग्रेड पाने के लिए तैयार है सीसीएसयू”

  1. चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ पश्चिमी उत्तर प्रदेश की पहचान है॥🙏♥️

    Reply

Leave a Comment