Tablet distribution in CCSU/सीसीएसयू में हुआ टैबलेट वितरण

मेरठ। आज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ में युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण हेतु उत्तर प्रदेश सरकार की ‘‘निशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण’’ के तहत छात्र छात्राओं को टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण का कार्यक्रम हुआ। ये कार्यक्रम यूनिवर्सिटी के तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और भौतिक विज्ञान विभाग में हुआ।

तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग

तिलक पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में उत्तर प्रदेश सरकार की ‘‘निशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण’’ के अंतर्गत परास्नातक के छात्र छात्राओं को टैबलेट वितरण किए गए। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मेरठ हापुड़ लोकसभा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने अपने वक्तव्य में कहा कि आधुनिक शिक्षा केवल कक्षाओं और किताबो तक ही सीमित नहीं है वरन सूचना और क्रांति के युग में ये वैश्विक हो गई है सूचना और ज्ञान अब सभी के पास में स्मार्ट फोन के माध्यम से उपलब्ध है। वह अपने ज्ञान को अद्यतन करते हुए अपने शैक्षणिक स्तर को सुधार सकता है और सूचना व जानकारी में वृद्धि करते हुए सूचना सम्पन्न भी बन सकता है। उन्होंने कहा कि हमे केवल तकनीक पर निर्भर नहीं रहना बल्कि अपने मन मस्तिष्क प्रयोग करते हुए अपने आप को संवर्धित करते रहना होगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला ने पत्रकारिता के विद्यार्थियों को
संबोधित करते हुए कहा कि लेखन की शैली का और प्रभावी बनाना होगा। प्रभावी लेखन के
माध्यम संपादकीय, लेखन फीचर के द्वारा समाज को जागरूक करने का कार्य किया जा सकता
है। पत्रकारिता के विद्यार्थि यों को प्राचीन और नवीन सभी प्रकार की जानकारियां होनी चाहिए।
तार्किक आधार पर उन्हें अभिव्यक्त करने का तरीका भी सीखना होगा। उन्होंने कहा कि हमें
और अधिक मेहनत करनी होगी। तकनीकी का बेहतर प्रयोग करते हुए उसमें निपुणता प्राप्त
करनी होगी, जिससे कि आप इस क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकें।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर संजीव शर्मा ने विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि यह
टेबलेट आपको केवल फोन करने के लिए नहीं ,अपने काैशल ज्ञान व तकनीकी निपुणता
में वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है और पत्रकारिता एवं जनसंचार जैसे विषय के विद्यार्थियों हाेने के कारण यह आपके
लिए प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक दोनाें माध्यमों के लिए न्यूज़ रिपोर्टिंग हुए फोटाे पत्रकारिता के काम में भी आ सकता है।
इस अवसर पर कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला जी, विभागाध्यक्ष प्रो. प्रशांत कुमार, डॉ मनोज कुमार श्रीवास्तव, लव कुमार, नेहा कक्कड़, बीनम यादव, उपेश दीक्षित, राकेश कुमार, मितेंद्र गुप्ता ज्योति वर्मा व छात्र छात्राएं भी उपस्थित रहें।

भौतिक विज्ञान विभाग

भौतिक विज्ञान विभाग में भी उत्तर प्रदेश सरकार की ‘‘निशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण’’ के अंतर्गत छात्र छात्राओं को टैबलेट वितरण किए गए। टैबलेट/ स्मार्टफोन वितरण का कार्यक्रम मुख्य अतिथि डॉक्टर सोमेंद्र तोमर राज्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार की मौजूदगी में किया गया। उन्होंने छात्र छात्राओं को टैबलेट वितरण और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला जी, चीफ प्रोक्टर प्रो. बीरपाल सिंह जी, विभागाध्यक्ष प्रो. अनिल कुमार मलिक जी, कोर्डिनेटर प्रो. बिन्दु शर्मा जी सहित अन्य सम्मानित गण भी उपस्थित रहें।

 

 

 

 

Leave a Comment